रोमन साम्राज्य का शानदार स्मारक कोलोसियम, इटली | Colosseum

0
21

Colosseum – कोलोसियम यह एक रोमन साम्राज्य का शानदार स्मारक है। इन गगनचुम्बी इमारतों की दुनिया में कोलोसियम आज भी बहुत प्रभावशाली है। साथ में ये एक रोमन साम्राज्य की शक्ति और क्रूरता का भी प्रतिक है।

रोमन साम्राज्य का शानदार स्मारक कोलोसियम, इटली – Colosseum

इस कोलोसियम के निर्माण की शुरुवात सन 72 डी सी में सम्राट वेसपियन के काल में हुई थी और सम्राट टाइटस के काल के दौरान सन 80 डी सी में निर्माण पूरा हुआ। ग्लदिअतोरिअल प्रतियोगिताये, पशु शिकार, फासी, प्रसिद्ध लडाईया और हर तरह के चश्मे के पुनः अधिनियम के लिए इस कोलोसियम का इस्तेमाल किया जाता था। कोलोसियम में 75000 तक दर्शक बैठने की व्यवस्था थी।

दर्शको को सूरज की किरणों से बचाने के लिए एक मखमली थी जो एक जाली की तरह थी जो डोर से बनी हुई थी। जिसके बिच में एक छिद्र था।

अखाडा जो आजूबाजू से रेत से भरा हुआ था। इस भूमिगत रचना को ह्य्पोगयूम कहते है।

ऐसा माना जाता हैं यह एक अखाड़े के रूप में एक पवित्र स्थान था जहा पर ख्रिश्चन शहीदों ने अपनी जान देकर इस कोलोसियम की रोमन पोप और अभिजाती लोगों के द्वारा होने वाली हानी से बचाया था। क्यु की वो इस चमकदार पत्थारो का इस्तेमाल अपने महलो और चर्च के लिए करना चाहते थे। उदाहरण के तौर पर,सेंट पीटर और सेंट लटेरण के कैथेड्रल, पलजो वेनेजिया और टिबेर्स की नदी की रक्षा, सभी ने एक सुविधाजनक खदान के रूप में कोलोसियम का शोषण किया।

इस लुट और साथ में भूकंप और आग की वजह से कोलोसियम का दो तिहाई हिस्सा नष्ट हो चूका है। आज का जो कोलोसियम है वह मूल कोलोसियम का केवल एक छोटासा भाग है। जिसे हम केवल एक अवशेष समझते है।

आखिरकार रोमन साम्राज्य में लगभग 250 अखाड़े रह गए थे। अखाड़े और उससे सम्बंधित शो रोमन संस्कृति के प्रतिक थे ये कहने में कोई आश्चर्य नहीं होगा।

Read More:

  1. The Great Wall of China History
  2. Eiffel tower history information Hindi
  3. क़ुतुब मीनार का इतिहास और रोचक तथ्य
  4. लाल किले का इतिहास और जानकारी
  5. Seven wonders of the world

I hope these “Colosseum History” will like you. If you like these “Colosseum History” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free Android app.

The post रोमन साम्राज्य का शानदार स्मारक कोलोसियम, इटली | Colosseum appeared first on ज्ञानी पण्डित – ज्ञान की अनमोल धारा.

SHARE